सक्ती

एक्सिस बैंक की मनमानी गलत ट्रांजक्शन का हवाला देकर खाते में लेन-देन पर लगा दी रोक उपभोक्ता परेशान

सक्ती  – सक्ती शहर में संचालित एक्सिस बैंक में एक खाताधारक के खाते में साइबर सेल द्वारा प्रकरण दर्ज किए जाने का हवाला देते हुए लेन-देन पर रोक लगा दिये जाने के बाद खाताधारक ने अब तक कई बार जहां बैंक के चक्कर काटे, वहीं शासन प्रशासन को भी अवगत कराया, लेकिन अब तक उनकी व्यथा किसी ने नहीं सुनी। अंतत: खाताधारक ने अब बैंक के सामने धरना-प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है।
ग्राम आमानदुला, तहसील मालखरौदा निवासी कविशरण वर्मा पिता स्व. नकुल सिंह वर्मा ने बताया कि एक्सिस बैंक सक्ती में संचालित उनके खाते में विगत दो महीने से ट्रांजेक्शन पर रोक लगा दी गई है, जिससे उन्हें काफी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। बैंक से संपर्क करने पर उन्हें ज्ञात हुआ कि केरला साइबर क्राइम पुलिस द्वारा बैंक को नोटिस भेजकर उनके खाते को फ्रीज करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इस विषय में पूछे जाने पर बैंक प्रबंधन ने बताया कि उनके खाते में केरला से 37000 रूपये का हुए ट्रांजक्शन में 4000 रूपये का अतिरिक्त भुगतान होना पाया गया है।
उपभोक्ता कविशरण वर्मा ने जब साइबर क्राइम केरला से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि बैंक को मात्र 4000 रूपये के ट्रांजक्शन पर रोक लगाने का निर्देश दिया है, जबकि पूरे खाते को फ्रीज करने का कोई निर्देश नहीं दिया गया है। उपभोक्ता कविशरण वर्मा का कहना है कि यदि 37000 रूपये में चार हजार रूपये अतिरिक्त ट्रांजक्शन हुआ है तो केवल उतनी ही राशि को अनलिगल मानते हुए उसके लेन-देन पर रोक लगाई जानी चाहिए या फिर वांछित रकम वापस लौटा दी जाए।
उनका कहना है कि बैंक प्रबंधन ने मनमानी करते हुए पूरे खाते को फ्रीज कर दिया है, जबकि उनके खाते में लगभग 2 लाख रूपये जमा हैं, जिसके लेन-देन को लेकर उन्हें मानसिक और आर्थिक परेशानी उठानी पड़ रही है। कई बार शिकायत करने के बाद भी एक्सिस बैंक प्रबंधन अपनी हठधर्मिता पर अड़ा हुआ है, जिसे लेकर उपभोक्ता श्री वर्मा ने जिले की पुलिस अधीक्षक सुश्री अंकिता शर्मा से भी लिखित में शिकायत की है, लेकिन अब तक समस्या जस की तस बनी हुई है। उन्होंने बताया कि यदि उनकी समस्या का त्वरित निदान नहीं किया गया तो वे जल्द ही बैंक के सामने टेंट लगाकर धरना प्रदर्शन करेंगे, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी बैंक प्रबंधन की होगी।